Avocado खाने के क्या फायदे है! जरुरी इसकी जानकारी देखें

 Avocado खाने के क्या फायदे है!  जरुरी इसकी जानकारी देखें

Avocados लंबे समय से एक SoCal पसंदीदा रहा है। पिछले 10 वर्षों में, देश के बाकी हिस्सों ने स्वस्थ, बहुमुखी, फिटनेस के अनुकूल इस फल को अपनाया है।

चाहे टोस्ट पर कटा हुआ, एक डुबकी के रूप में मसला हुआ, सलाद में घिसा हुआ, या सीधे पेड़ से खाया जाता है, ये वसायुक्त फल वास्तव में वे सभी हैं, जिन्हें पेड़ से तोड़ दिया जाता है।

एवोकोडा एक अच्छा वसा और फाइबर का सोर्स हैं, जिसका मतलब है कि वे देवदार-सिनाई एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ और प्रमाणित मधुमेह शिक्षक शार्लोट रॉबर्ट्स कहते हैं,” आप पूरी तरह से लंबे समय तक स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। “ये भी विटामिन का एक बड़ा स्रोत हैं।”

आहार विशेषज्ञ चार्लोट रॉबर्ट्स एवोकाडो के स्वास्थ्य लाभ को समझाते हैं:

वसा(Fats)

हां, वसा अच्छे हो सकते हैं, और वे एक संतुलित आहार का हिस्सा हैं। एवोकैडो में पाए जाने वाले मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा को अक्सर “अच्छा वसा” कहा जाता है। एवोकैडो की खपत खराब (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के निचले स्तर से जुड़ी हुई है। वास्तव में, हाल ही के एक अध्ययन से पता चलता है कि प्रति दिन एक एवोकैडो अधिक वजन वाले और मोटे व्यक्तियों के लिए खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है।

रेशा(Fiber)

हाई फाइबर डाइट में ब्लड शुगर को कम करने, कोलेस्ट्रोल को कम करने और कुछ प्रकार के कैंसर- जैसे कोलन कैंसर को रोकने के लिए प्रशंसा की गई है। फाइबर का अनुशंसित दैनिक सेवन महिलाओं के लिए 25 ग्राम और पुरुषों के लिए 35 ग्राम है, जिनमें से अधिकांश में हम उन लक्ष्यों को कम कर रहे हैं। एवोकैडो प्रति फल में लगभग 10 ग्राम के साथ लगभग 1 ग्राम प्रति चम्मच पैक करता है।

बहुतायत(Satiety)

वसा और फाइबर के शक्तिशाली संयोजन का एक और लाभ है: यह आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने में मदद करता है। वास्तव में, 2013 के एक अध्ययन में पाया गया कि अधिक वजन वाले वयस्क जिन्होंने अपने दोपहर के भोजन में आधा ताजा एवोकैडो जोड़ा, खाने के बाद भूख कम लगने की संभावना कम थी।

पोषक तत्व(Nutrients)

स्वस्थ वसा और आहार फाइबर के अलावा, एवोकाडोस भी आपके शरीर की जरूरत के अन्य उपहारों के साथ पैक किया जाता है।

Avocados पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं, जिनमें शामिल हैं:

  1. फोलेट
  2. मैगनीशियम
  3. पोटैशियम
  4. राइबोफ्लेविन (विटामिन बी 2)
  5. नियासिन (विटामिन बी 3)
  6. पैंटोथेनिक एसिड (विटामिन बी 5)
  7. पाइरिडोक्सिन (विटामिन बी 6)
  8. विटामिन सी
  9. विटामिन ई
  10. विटामिन K

आप अपने द्वारा खाए जाने वाले पोषक तत्वों का उपयोग नहीं कर सकते हैं जब तक कि आपका शरीर उन्हें अवशोषित करने और काम करने के लिए सक्षम न हो। Avocados इस भाग के साथ भी मदद करता है।

सबसे पहले, वे प्रत्यक्ष वितरण प्रणाली के रूप में कार्य करते हैं। “कुछ विटामिन, जैसे विटामिन ई, विशेष रूप से भोजन से सीधे प्राप्त करने के लिए अच्छे होते हैं, क्योंकि वे पूरक के रूप में लेने पर आपको अवशोषित नहीं करते हैं।”

दूसरा, एवोकाडोस आपके शरीर को विटामिन ए, डी, ई और के जैसे वसा में घुलनशील पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद करता है। इन पोषक तत्वों में उच्च खाद्य पदार्थों का चयन करते समय, थोड़ा एवोकैडो जोड़ने से आपके शरीर को उन पर लटकने में मदद मिल सकती है।

कुछ अन्य लाभ

दिल के लिए सेहतमंद

एवोकाडो में एक प्राकृतिक पौधे स्टेरोल के 25 मिलीग्राम प्रति औंस बीटा-सिटोस्टेरॉल कहा जाता है। स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करने के लिए बीटा-साइटोस्टेरॉल और अन्य पौधे स्टेरोल्स की नियमित खपत देखी गई है।

दृष्टि के लिए महान

एवोकाडोस में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन होते हैं, दो फाइटोकेमिकल्स जो विशेष रूप से आंखों में ऊतकों में केंद्रित होते हैं जहां वे पराबैंगनी प्रकाश से सहित क्षति को कम करने में मदद करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट सुरक्षा प्रदान करते हैं।

अवोकाडोस में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड के रूप में भी अन्य लाभकारी वसा में घुलनशील एंटीऑक्सिडेंट के अवशोषण का समर्थन करते हैं, जैसे बीटा-कैरोटीन, अपने आहार में एवोकाडो को शामिल करने से उम्र से संबंधित धब्बेदार पुनर्जनन के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम

हड्डियों की सेहत के लिए विटामिन K जरूरी है।

एवोकाडो का आधा विटामिन K के दैनिक अनुशंसित सेवन का लगभग 25 प्रतिशत प्रदान करता है।

इस पोषक तत्व को अक्सर अनदेखा किया जाता है, लेकिन हड्डी के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के बारे में सोचते समय, विटामिन के को अक्सर कैल्शियम और विटामिन डी द्वारा ओवरहेड किया जाता है, हालांकि, पर्याप्त विटामिन के के साथ एक आहार खाने से कैल्शियम के अवशोषण में वृद्धि और कैल्शियम के मूत्र उत्सर्जन को कम करके हड्डियों के स्वास्थ्य का समर्थन किया जा सकता है।

कैंसर

भोजन से फोलेट के पर्याप्त सेवन ने बृहदान्त्र, पेट, अग्नाशय और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर से बचाने में वादा दिखाया है।

हालांकि जोखिम में इस स्पष्ट कमी के पीछे का तंत्र फिलहाल अज्ञात है, शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि कोशिका विभाजन के दौरान डीएनए और आरएनए में अवांछनीय म्यूटेशन से फोलेट बचाता है।

कैंसर के उपचार में एवोकैड्स की भूमिका भी हो सकती है, कुछ शोधों से पता चलता है कि एवोकैडो से निकाले गए फाइटोकेमिकल्स चुनिंदा रूप से कैंसरग्रस्त और कैंसर की कोशिकाओं के विकास को रोक सकते हैं और कैंसर कोशिकाओं की मृत्यु का कारण बन सकते हैं, जबकि लिम्फोसाइट्स नामक प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं के प्रसार को प्रोत्साहित करते हैं।

इन फाइटोकेमिकल्स को एक रसायन चिकित्सा दवा साइक्लोफॉस्फेमाइड के कारण होने वाले गुणसूत्रीय नुकसान को कम करने के लिए भी दिखाया गया है।

स्वस्थ बच्चे

फोलेट को फोलिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है।

स्वस्थ गर्भावस्था के लिए फोलेट बेहद जरूरी है।

पर्याप्त सेवन गर्भपात और तंत्रिका ट्यूब दोष के जोखिम को कम करता है।

मैकगिल विश्वविद्यालय के हालिया शोध में पाया गया कि शिशु में जन्मजात दोषों की एक किस्म का 30 प्रतिशत अधिक प्रकोप होता है, जिसमें गर्भ से चूहे के इस्तेमाल से गर्भ धारण करने वाले चूहों में शुक्राणु का प्रयोग होता है।

अवसाद का कम जोखिम

फोलेट के उच्च स्तर वाले खाद्य पदार्थ अवसाद के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं क्योंकि फोलेट होमोसिस्टीन के निर्माण को रोकने में मदद करता है, एक ऐसा पदार्थ जो मस्तिष्क को परिसंचरण और पोषक तत्वों के वितरण को बाधित कर सकता है।

अतिरिक्त होमोसिस्टीन भी सेरोटोनिन, डोपामाइन और नॉरपेनेफ्रिन के उत्पादन में हस्तक्षेप कर सकता है, जो मूड, नींद और भूख को नियंत्रित करता है।

बेहतर पाचन

इसकी मलाईदार बनावट के बावजूद, एक एवोकैडो वास्तव में लगभग 6-7 ग्राम प्रति आधा फल के साथ फाइबर में उच्च है।

प्राकृतिक फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाने से कब्ज को रोकने, स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने और पेट के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।

प्राकृतिक विषहरण

पर्याप्त फाइबर नियमित आंत्र आंदोलनों को बढ़ावा देता है, जो पित्त और मल के माध्यम से विषाक्त पदार्थों के दैनिक उत्सर्जन के लिए महत्वपूर्ण हैं।

हाल के अध्ययनों से पता चला है कि आहार फाइबर भी प्रतिरक्षा प्रणाली और सूजन को नियंत्रित करने में एक भूमिका निभा सकते हैं।

ऑस्टियोपोरोसिस का इलाज

एवोकैडोस, सोया और कुछ अन्य पौधों के खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले सैपोनिन नामक पदार्थ, घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस में लक्षणों से राहत के साथ जुड़े हुए हैं, अलग-अलग अर्क के दीर्घकालिक प्रभावों को निर्धारित करने के लिए आगे के शोध की योजना बनाई गई है।

रोगाणुरोधी क्रिया

एवोकाडोस में ऐसे पदार्थ होते हैं जिनमें रोगाणुरोधी गतिविधि होती है, विशेष रूप से एस्चेरिचिया कोलाई के खिलाफ, खाद्य विषाक्तता का एक प्रमुख कारण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related post