Bitter Melon (ककड़ी) Nutrition Facts – Know More About its Benefits and Uses

 Bitter Melon (ककड़ी) Nutrition Facts – Know More About its Benefits and Uses

Bitter Melon Benefits in Hindi

ककड़ी, जिसे करेला या मोमोर्डिका चारेंटिया के रूप में भी जाना जाता है  , एक उष्णकटिबंधीय, फल की तरह लौकी है जो कई प्रकार के लाभ प्रदान करता है। ककड़ी का सेवन भोजन के रूप में किया जा सकता है, जैसे कि करेला का रस, या चाय के रूप में जाना जाता है।

ककड़ी में मधुमेह जैसी स्थितियों के उपचार में सहायता करने के लिए यौगिक शामिल हैं। ककड़ी के अर्क भी व्यापक रूप से आहार पूरक रूप में उपलब्ध हैं।

स्वास्थ्य सुविधाएं

ककड़ी को एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करने और विरोधी भड़काऊ, एंटी-कैंसर, एंटी-डायबिटिक, जीवाणुरोधी, विरोधी मोटापा और इम्यूनोमॉड्यूलेटिंग गुणों को शामिल करने के लिए कहा जाता है। 1 है

कुछ का मानना ​​है कि ककड़ी भी कैंसर का मुकाबला कर सकते हैं और वजन घटाने को बढ़ावा दे सकते हैं। इन सभी उपयोगों का समर्थन करने के लिए पर्याप्त वैज्ञानिक सबूत नहीं हैं। यहाँ ककड़ी पर उपलब्ध शोध और इसके संभावित लाभों पर एक नज़र डालते हैं।

मधुमेह

प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि ककड़ी में पाए जाने वाले यौगिकों का प्रभाव इंसुलिन के समान हो सकता है, 2  जो रक्त कोशिकाओं को आपकी कोशिकाओं में प्रवेश करने की अनुमति देने के लिए जिम्मेदार हार्मोन है। चूँकि यह इंसुलिन जैसी गतिविधि इंसुलिन प्रतिरोध से बचाने में मदद करती है और आपके रक्त में शर्करा को बढ़ने से रोकती है, इसलिए यह माना जाता है कि ककड़ी मधुमेह के लिए मदद कर सकते हैं।

हालांकि प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि ककड़ी में हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव होता है, वर्तमान में इन निष्कर्षों का समर्थन करने वाले नैदानिक ​​परीक्षणों की कमी है।

संभावित दुष्प्रभाव

ककड़ी संभवतः अधिकांश लोगों के लिए सुरक्षित होते हैं जब तीन महीने तक मुंह से खाया जाता है। हालांकि, यह सिरदर्द, चक्कर आना, पेट खराब, पेट दर्द और सूजन के रूप में इस तरह के दुष्प्रभावों को ट्रिगर कर सकता है। 

यह निर्धारित करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं है कि त्वचा पर लागू होने पर कड़वा तरबूज सुरक्षित है या नहीं। यह जानने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि लंबे समय तक उपयोग के लिए कड़वा तरबूज सुरक्षित है या नहीं।

एक एकल मामले की रिपोर्ट बताती है कि ककड़ी पैरॉक्सिस्मल आलिंद फिब्रिलेशन को प्रेरित कर सकते हैं।

चूंकि कड़वा तरबूज आपके रक्त शर्करा को कम कर सकता है, एक दवा के साथ संयोजन में ककड़ी का उपयोग करना जो रक्त शर्करा को कम करता है आपके रक्त शर्करा को खतरनाक रूप से निम्न स्तर तक गिरा सकता है। यदि आप किसी भी प्रकार की दवा लेते हैं जो रक्त शर्करा को कम करता है, तो ककड़ी की खुराक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गर्भवती महिलाओं को ककड़ी का उपयोग नहीं करना चाहिए।

खुराक और तैयारी

ककड़ी के लिए एक उपयुक्त खुराक या खुराक की सीमा निर्धारित करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं। आपके लिए उपयुक्त खुराक आपकी उम्र, लिंग और चिकित्सा इतिहास सहित कारकों पर निर्भर हो सकती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ उपभोक्ताओं को सलाह देते हैं कि प्राकृतिक के रूप में लेबल किए गए पूरक हमेशा सुरक्षित या प्रभावी नहीं होते हैं। आपके लिए उपयुक्त खुराक निर्धारित करने के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ जांच करना महत्वपूर्ण है। यदि आप इस पूरक का उपयोग करने का चयन करते हैं, तो एक उत्पाद के लिए एक तृतीय-पक्ष संगठन से अनुमोदन की मुहर के साथ देखें जो कि गुणवत्ता परीक्षण प्रदान करता है, जैसे कि यूएस फार्माकोपिया, कंज्यूमरलैब डॉट कॉम या एनएसएफ इंटरनेशनल।

किसकी तलाश है

कई एशियाई किराना स्टोर ककड़ी को पूरे भोजन के रूप में बेचते हैं। इसके अलावा, ककड़ी के अर्क युक्त आहार की खुराक ऑनलाइन और प्राकृतिक-खाद्य पदार्थों की दुकानों, दवा की दुकानों, और हर्बल उत्पादों में विशेषज्ञता वाले स्टोर में पाई जा सकती है।

जबकि आहार और जीवन शैली के कारकों सहित मधुमेह के मानक देखभाल के विकल्प के रूप में किसी भी आहार अनुपूरक का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन कुछ प्राकृतिक उपचार आपके रक्त शर्करा और मधुमेह प्रबंधन में सहायता को विनियमित करने में मदद कर सकते हैं। इन उपायों में दालचीनी , जिनसेंग और हल्दी जैसी जड़ी-बूटियाँ शामिल हैं ।

इसके अतिरिक्त, कुछ शोध संकेत देते हैं कि  नियमित रूप से चाय पीना और विटामिन डी के इष्टतम स्तर को बनाए रखना मधुमेह से बचाव के लिए फायदेमंद हो सकता है।

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